Some Desi Tricks to save your Mobile

20 07 2009

b3dispatch11हर मुश्किल आसान
मोबाइल काम नहीं कर रहा और आप हैं परेशान तो ऎसी कई देसी ट्रिक्स हैं, जो वक्त पर काम कर जाती हैं। ये ट्रिक्स साधारण हैं पर वाकई हैं कमाल की।
सेलफोन की चार्जिग कम होने लगे स्विच ऑफ करके फ्रिज में रख दें। पॉकेट में रखे-रखे ही सेलफोन की बैटरी जल्दी कमजोर होने लगे तो इसकी एक वजह है गर्मी। “बैटरी यूनिवर्सिटी वेबसाइट” के एडीटर इसीडोर बुकानन कहते हैं कि ठंडे स्थान पर रखने से सेलफोन की बैटरी अपेक्षाकृत ज्यादा देर तक चलती है। शरीर का 98.6 डिग्री तापमान पॉकेट में पड़े सेलफोन की बैटरी में रासायनिक प्रक्रिया को तेज कर देता है। इससे यह जल्दी ही डाउन होने लगती है। इस स्थिति से बचने के लिए सेलफोन को बेल्ट पर टांगें या पर्स में रखें। अगर चार्जर साथ में नहीं है, तो सेलफोन को स्विच ऑफ करके रेफ्रिजरेटर में रख दें।

सेलफोन गीला हो जाए चावलों के मर्तबान में रख दें। पानी की बाल्टी में गिरने पर सेलफोन की बैटरी को तुरंत निकाल लें, वरना इलेक्ट्रिकल शॉर्ट सर्किट हो सकता है। अब फोन को किसी मुलायम सूती कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें, फिर इसे चावलों के मर्तबान में रख दें। दरअसल चावल मे वाटर मॉलिक्यूल्स के लिए एक तरह का मैग्नेटिक आकर्षण होता है, जिससे सेलफोन में बची-खुची नमी ये चावल सोख लेते हैं और सेलफोन सुरक्षित रह सकता है। आपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की पैकिंग में एक छोटा पैकेट देखा होगा, जिस पर लिखा रहता है “डू नॉट ईट” यह पैकेट उपकरण को नमी से बचाने के लिए डाला जाता है।

जब डिस्क गंदी हो जाए माउथवॉश या एल्कोहल से साफ करें। किचर-किचर की आवाज आने लगती है, तो आप डीवीडी या सीडी को साफ करने का फैसला लेते हैं, पर अगर घर में क्लीनर फ्लुइड नहीं है, तो क्या करेंगे। आप एक मुलायम कपड़ा माउथवॉश से भिगो लें। एल्कोहल भी फिंगर प्रिंट्स या अन्य तरह की गंदगी को साफ करने के लिए एक पॉवरफुल सोल्वेंट का काम करता है। मुलायम कपड़े से अच्छी तरह डिस्क को पोंछ डालें, महंगे फ्लुइड की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। कुछ लोग डिटॉल जैसे एंटीसेप्टिक सोल्यूशंस का भी इस्तेमाल करते हैं।

जब प्रिंटर का इंक कार्ट्रिज सूख जाए हेयर ड्रायर चला दें। आप कोई जरूरी प्रिंटिंग कर रहे हैं, थोड़ा सा काम बचा हुआ रह गया और अचानक कार्ट्रिज की इंक सूख जाए, तो इस पर दो-तीन मिनट के लिए हेयर ड्रायर चला दें। कार्ट्रिज को दोबारा प्रिंटर में लगाकर इसे गर्म रहते-रहते ही इस्तेमाल करें, आपका काम हो जाएगा।


क्रिया

Information

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s




%d bloggers like this: