How to get six pack abbs

31 07 2009

सिक्स पैक एब्सSixPack-main_Full

बॉलीवुड ने “सिक्स पैक एब्स” के रूप में युवाओं को ऎसा शगल दिया है जिसे हर कोई पाना चाहता है। यदि आप भी ऎसा चाहते हैं लेकिन अपनी “एब्स” देख पाने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं तो चिंता मत कीजिए। 6 आसान आदतों को अपनाकर आपको “फिट लुकिंग फिजिक” पाने में बेहद मददगार हो सकती हैं बशर्ते आप इन्हें समन्वित एवं नियमित रूप से अपने जीवन में उतारें।

सुबह उठने के बाद पानी पिएं
कल्पना करें यदि काम करते समय हम पूरे दिन में ना तो चाय/ कॉफी पिएं, ना ही पानी, ऎसा करने पर 8 घंटे की शिफ्ट के बाद हमारी हालत खराब होना स्वाभाविक है। इसी तरह पूरी रात सोने के बाद सुबह उठें और बॉडी को रिहाइड्रेट ना करें तो स्थिति विकट हो जाती है। यही वजह है कि सुबह उठते ही तीन-चार ग्लास ठंडा पानी पीना बेहतर स्वास्थ्य के लिए अत्यावश्यक है।

नाश्ता नियमित रूप से करें
मेसाच्यूसेट्स विश्वविद्यालय का एक अध्ययन बताता है कि सुबह नाश्ता नहीं करने वाले व्यक्तियों में पेट के उभार की समस्या उन व्यक्तियों से साढ़े चार गुना ज्याद होती है जो नियमित रूप से नाश्ता करते हैं। इसलिए प्रात: उठने के बाद एक घंटे के भीतर कुछ खाना अथवा प्रोटीन शेक लेना जिससे कम से कम 250 कैलोरीज मिल सके, अपेक्षित होता है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने पाया है कि “ब्रेकफास्ट साइज”, “वेस्ट साइज” के विलोमानुपाती होता है। इसका मतलब है भरपूर नाशता करना आपकी कमर के माप को कम करता है। लेकिन घ्यान रखें, नाश्ते की भरपूरता के निर्धारण में तार्किकता का ध्यान अवश्य ही रखा जाए। इस संदर्भ में डायटीशियन की मदद भी ली जा सकती है।

टार्गेट सामने रखें
आयोवा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि जो व्यक्ति अपने खान-पान और व्यायाम पर नजर रखते हुए अपने लक्ष्य को सामने रखते हैं, वे लक्ष्य को प्राप्त भी जल्दी करते हैं। इस तरह उद्देश्य सामने ना रखना आपके सारे प्रयासों को निष्फल कर सकता है।

निर्धारित मात्रा में ही लंच करें
आप स्वयं लंच की मात्रा तय ना कर पाएं तो डायटीशियन आपकी मदद कर सकते हैं। लंच की निर्धारित मात्रा से आपको फायदा यह होगा कि आपके शरीर को पर्याप्त कैलोरीज भी मिलेगी और आप ज्यादा खाने से भी बच जाएंगे।

देर तक न जागें
“सिक्स पैक” के लिए पर्याप्त सोना भी आवश्यक है। देर तक जागने से फैट बर्न करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करने वाले हॉर्मोüस पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। शिकागो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने हाल ही एक अध्ययन में पाया है कि केवल 3 रात भी पर्याप्त ना सोया जाए तो मांसपेशियों की कोशिकाएं इंसुलिन हॉर्मोन के लिए प्रतिरोधी हो जाती हैं। परिणामत: आपके पेट के चारों ओर वसा का जमना शुरू हो जाता है।
सही तरीके से अभ्यास करें
वांछित लक्ष्य पाने के लिए वेट लिफ्टिंग, रनिंग, एरोबिक एक्सरसाइज जैसी कई विधियां हैं जिनमें से आप टे्रनर की सहायता से अपने लिए अनुकूल विधि को चयनित कर सकते हैं। समुचित रूप से किए गए अभ्यास आपके लक्ष्य को आपके काफी करीब ला सकते हैं।


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